वामन द्वादशी मेले को राज्य स्तरीय करने की सूचना निकली झूठी

You may also likePosts

मेला कमेटी पर काबिज होने के लिए रच गया चक्करविहु
सराहां का जिला स्तरीय वामन द्वादशी मेला अभी तक राज्यस्तरीय नहीं हुआ है। चार दिन बाद भी न तो इसकी कोई अधिसूचना जारी हुई है न ही इस बाबत कोई अधिकारी मुंह खोलने को तैयार है। झूठे प्रचार के चलते जनता को पूरा विश्वास दिलाने के प्रयास जारी हैं।
गौरतलब है कि गत वर्ष मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सराहां के मेले को राज्यस्तरीय करने की घोषणा की थी। एक वर्ष बीत जाने के बाद भी इसकी अधिसूचना जारी नहीं हो पाई। मीडिया ने इस मसले को जोर शोर से उठाया तब जाकर स्थानीय नेताओं को इसकी याद आई। इसके बाद इस घोषणा को सिरे चढ़ाने की कसरतें तेज हुई जो आ ही भी सिरे नहीं चढ़ी। मेला अभी भी जिला स्तरीय ही है।
सराहां मेले के राज्यस्तरीय होने की अफवाह वैसे तो यहां काफी दिनों से फैली है जिस पर 22 अगस्त को यह कह कर अंतिम मुहर लगाने के प्रयास किए गए कि केबिनेट ने इसे मंजूरी प्रदान कर दी है। यही कारण है कि मेले की बैठक इतनी देरी से बुलाई गई। एक महीना पहले होने वाली मेले की बैठक अब महज 8 दिन पहले बुलाई जा रही है हालांकि 17 अगस्त को भी एक बैठक बुलाई गई थी।
पच्छाद में राजनैतिक लाभ लेने के लिए हो रही यह सारी कसरत कहीं चुनाव में कांग्रेस को मंहगी न पड़ जाए। क्योंकि इस खुलासे के बाद पार्टी की फजीहत होना लाजमी है। कांग्रेस मण्डल ने बाकायदा प्रैस नोट जारी कर इसके लिए धन्यवाद भी प्रकाशित करवा दिया है। अंदर की बात यह है कि सत्ताधारी नेता स्थानीय भाजपाइयों को मेला प्रबंधन से दूर रखना चाहते हैं। इसी के चलते मेले को राज्य स्तरीय करने की अफवाह फैलाई गई।
शुक्रवार को एसडीएम एसडी नेगी ने मेले की बैठक ली जबकि पहली बैठक में कहा गया था कि अगली बैठक उपायुक्त की अध्यक्षता में होगी। अव्यवस्था के बीच बीडीसी हॉल के बजाए तहसील कार्यालय में हुई इस बैठक में बैठने की भी उचित व्यवस्था नहीं थी और अधिकारियों को बैंच पर एक दूसरे पर बैठना पड़ा। हालांकि प्रशासन मेला कमेटी गठित करने से बचता रहा। जहां अंत तक यही तर्क दिया जाता रहा कि इस बार प्रशासन ही पूरा आयोजन करेगा। जबकि वास्तविकता यह है कि सत्ताधारी नेता मंच सहित समूचे आयोजन में अपनी चौदराहट चाहते हैं। मेले में महज 8 दिन बाकी हैं और यहां अभी भी यही तर्क दिया जा रहा है कि एक दो दिन में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।
उपायुक्त बीसी बडालिया ने कहा कि अधिसूचना के बारे में वह पता करके बताएंगे लेकिन जब सचिव भाषा एवं संस्कृति विभाग के कार्यालय से पता किया गया तो ऐसी किसी भी अधिसूचना को लेकर उन्होंने अनभिज्ञता जताई।एसडीएम एसडी नेगी ने बताया कि अभी सराहां मेले के राज्यस्तरीय होने की अधिसूचना जारी नहीं हुई है

Related Posts

Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!