नाहन : श्री जगन्नाथ यात्रा में चैन स्नैचिंग करने वाले दंपत्ति को पुलिस ने दिल्ली से किया गिरफ्तार

नाहन पुलिस का 48 घंटे तक चला ऑपरेशन सीसीटीवी फुटेज

 

जिला सिरमौर मुख्यालय नाहन में 25 जून को आयोजित हुई भगवान श्री जगन्नाथ रथ यात्रा में चैन स्नैचिंग गिरोह के सदस्यों को नाहन पुलिस ने दिल्ली से दंपति को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है। नाहन पुलिस के पास श्री जगरनाथ रथ यात्रा के दौरान 4 महिलाओं द्वारा चैन स्नैचिंग तथा कड़े चोरी होने के की शिकायत दर्ज करवाई गई थी।

You may also likePosts

श्री जगन्नाथ रथ यात्रा में शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप की पत्नी के गले से भी सोने की चेन गायब कर दी गई। इसके बाद भाजपा के एक युवा नेता धीरज गर्ग की मां के हाथों से सोने के कड़े ही उड़ा लिए गए थे। इसके अलावा गुन्नुघाट में हलवाई की दुकान चलाने वाले मोनू सैनी की मां की सोने की चेन पर भी हाथ साफ कर दिया गया। जिस पर जिला सिरमौर के पुलिस अधीक्षक ने कड़ा संज्ञान लिया, इस चोरी की घटना को हल करने के लिए एक टीम का गठन किया गया। जिसके चलते पुलिस टीम ने दो सप्ताह में ही चोरी की घटना को सुलझा लिया है।

नाहन पुलिस ने चेन स्नेचिंग की घटना को सुलझाने के लिए 25 जून को श्री जगन्नाथ रथयात्रा के स्टार्टिंग प्वाइंट से यात्रा के अंतिम पल तक सीसी फुटेज खंगाली गई। टीम के सदस्यों ने लगातार 48 घंटे तक दफ्तर में ही बैठकर फुटेज को खंगाला। संदिग्धों को चिन्हित करने के लिए एक मापदंड तय किया गया।

संदिग्ध चेहरों का होटल के सीसी कैमरों से मिलान किया गया। इसके बाद गिरोह के सदस्यों के वाहनों को भी ट्रैक कर लिया गया। कड़ियां जुड़ती-जुड़ती दिल्ली तक जा पहुंची। इसके बाद पति-पत्नी को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपियों की पहचान 38 वर्षीय सुशील कुमार व 32 वर्षीय म्यूरी निवासी हाउस नंबर 368, ब्लॉक नंबर 16, तहसील कल्याणपुरी जिला कल्याणपुरी दिल्ली
के तौर पर की गई है।

पुलिस को जानकारी मिली है कि अंतरराज्यीय गिरोह के सदस्य एक व्हाट्स एप्प ग्रुप चलाते हैं। इसमें करीब 250 सदस्य शामिल हैं। समूह के सदस्य इस बात की सूचना देते है कि कहां धार्मिक अनुष्ठान या जलसा हो रहा है। बाकायदा इसका पोस्टर तैयार किया जाता है। इसके बाद एक्शन शुरू किया जाता है। नाहन भी दो टीमें पहुंची थी। टीमों का नेतृत्व पुरुष कर रहे थे, जबकि बाकी महिला सदस्य थीं। महिलाओं को दिहाड़ी पर लाया गया था। पहले भीड़ में टारगेट तय होता है। इसके बाद गिरोह के 3-4 सदस्य टारगेट को भीड़ में घेरे रहते हैं। इसमें एक का काम धक्का देना होता है, दूसरा आभूषण पर हाथ साफ कर पीछे वाले को पकड़ाता है।

सूत्रों का कहना है कि पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपियों के बैंक खाते सीज करवा दिए हैंके। इसके अलावा 9 तोले सोना भी बरामद किया गया है। एक लाख रुपए की नकदी कब्जे में ली गई है। साथ ही वारदात में इस्तेमाल की गई स्विफ्ट कार भी पुलिस ने कब्जे में ले ली है। चोरी के आरोपियों को पकड़ने दिल्ली गई टीम को नाहन डीएसपी मुख्यालय मीनाक्षी शाह द्वारा निर्देश जारी किए जा रहे थे।

पुलिस टीम में नाहन सदर थाना प्रभारी राजेश पाल, सहायक पुलिस निरीक्षक मनोज जिस्टू व महिपाल के अलावा मुख्य आरक्षी जसवीर, रोहित, अमरेंद्र सिंह, कांस्टेबल रोबिन कल्याण, लेडी कांस्टेबल वर्षा व मेघा को शामिल किया गया था। बेहद ही जांबाजी से टीम ने पेशेवर अपराधियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया।

नाहन में पत्रकारों से बातचीत में पुलिस अधीक्षक रमन कुमार मीणा ने बताया कि श्री जगन्नाथ यात्रा में शहर के अलग-अलग हिस्सों में करीब 20 हजार लोग शामिल हुए थे। इस दौरान गिरोह सक्रिय था। उन्होंने कहा कि इस मामले में दो को गिरफ्तार किया गया है। एसपी ने कहा कि चार शिकायतें मिली थी। पूछताछ के दौरान आरोपियों से अन्य जिलों में वारदातों को अंजाम देने को लेकर भी पूछताछ की जाएगी। पत्रकार वार्ता में एएसपी सोम दत्त, डीएसपी मुख्यालय मीनाक्षी शाह और एसएचओ राजेश पल भी मौजूद रहे।

Related Posts

Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!