पांवटा साहिब – आयुष विभाग ने प्रदर्शनी व नि:शुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर लगाया

पांवटा साहिब में राज्य स्तरयीय शरद महोत्सव के मौके पर गुरद्वारा ग्राउंड पांवटा साहिब में प्रशासन द्वारा मेला का आयोजन किया गया है। जिसमे विभिन्न विभागों द्वारा अपनी प्रदर्शनियां लगायी गई है। इन प्रदर्शनियों में आयुष विभाग हिमाचल प्रदेश की तरफ से भी एक आकर्षक प्रदर्शनी लगाई गयी है। इस प्रदर्शनी में विभाग की उप-मंडलीय आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ० जसप्रीत कौर जी ने बताया की विभाग की तरफ से जिला आयुष अधिकारी डॉ० राजन सिंह के मार्गदर्शन में इस प्रदर्शनी व नि:शुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर का आयोजन सम्पूर्ण मेले के दौरान तीनो दिनों के लिए यानि 26 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में आयुष विभाग की विभिन्न गतिविधियों व आयुर्वेद के अंतर्गत आने वाली विभिन्न विधियों का भी आम जनमानस को पूर्ण जानकारी दी जा रही है। जिसके लिए विभाग द्वारा आकर्षक पोस्टर , बैनर व वितरण सामग्री का इंतेज़ाम किया गया है।

इसके साथ साथ उप मंडलीय आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ० जसप्रीत कौर जिनके नेतृत्व में सारा प्रदर्शनी का सञ्चालन चल रहा है ने ये भी बताया की इस मेले के दौरान आने वाले सभी जरूरत मंद लोगों के लिए विभाग के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ ० मनीष शर्मा , डाo कुलदीप शर्मा, डॉ ० शिखा शर्मा , डॉ० आदेश गोयल, डाo मधु गोयल, व डाo पूजा, विशेष रूप से प्रातः 10 बजे से रात्रि 10 बजे तक नि:शुल्क चिकित्सा शिविर अपने फार्मासिस्ट दिनेश कुमार , शोएब अली, मनोज व रेखा के सहयोग से अपनी सेवाएं देंगे। इसके साथ साथ विभाग से सूरत सिंह, रामचंद्र , अभिषेक , जागीरी राम, प्रेम पाल व रामकिशन चतुर्थ श्रेणी की सेवाएं भी इस कार्यक्रम में ली जा रही है।

You may also likePosts

आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधीश सुमित खिमटा ने भगवान धन्वंतरि जी के चित्र के सामने दीप प्रज्वलित कर प्रदर्शनी का अवलोकन किया जिसके दौरान डाo जसप्रीत द्वारा उन्हें एक औषधीय पौधा भी भेंट किया गया। खिमटा ने प्रदर्शनी में प्रदर्शित बैनरों को देखा व इनके बारे जानकारी ली और विभाग द्वारा औषधियों की उपलब्धता के बारे जानकारी प्राप्त की।
डॉ० कौर ने बताया की आज मेले के पहले दिन लगभग १७५ लोगों ने प्रदर्शनी में विभिन्न जानकारी ली व खबर लिखे जाने तक 97 लोगों ने नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का लाभ उठाया। उन्होंने ये भी बताया की आगंतुकों द्वारा विभाग की इस प्रदर्शनी व् शिविर को सराहा जा रहा है।

Related Posts

Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!