( जसवीर सिंह हंस ) पाँवटा साहिब के नेशनल हाईवे को फोरलेन की सौग़ात मिली थी जिसमे शहर में पानी की निकासी के लिये विशेष फ़ोकस व फोरलेन के लिये डीपीआर तैयार की गई हैं,जो कि स्वीकृति के लिये विभाग को भेज दी गई थी जो कि स्वीकृत हो गयी थी । व इस समय करीब 28 करोड़ के टेंडर की पर्क्रिया में है | इस प्रोजेक्ट के अन्तर्गत पाँवटा NH 07 में सूरजपुर से यमुना पुल तक डिवाइडर्स,रोड चौड़ा करना,फ़ुट ब्रिज व पानी की निकासी हेतु सिवरेज बनाई जायेगी।जिससे कि पाँवटा में बढ़ रहे ट्रैफ़िक से निजात पाई जा सकेगी व दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकेगा।इसके अतिरिक्त बद्रीपुर चौंक से गोन्दपुर तक के लिये भी फोरलेन स्वीकृत हुआ है ।
नेशनल हाईवे के एक्स ई एन विजय अग्रवाल ने बताया कि बातापुल वाई पॉइंट तक कुल 30 मीटर( 98 फुट ) चोडा हाईवे बनेगा यानि सड़क के दोनों और करीब 49 फुट तक | वही वाई पॉइंट से यमुना पुल तक करीब 25 मीटर ( 82 फुट ) चोडा हाईवे बनेगा यानि सड़क के दोनों और करीब 41 फुट तक जिसमे कोई भी | गोरतलब है कई जगह पर अवैध कब्जे है उनको तोडा जायेगा व गुरु गोबिद सिंह जी चोंक पर बनी ट्रेफिक पुलिस की गुमटी भी एनएच पर अवेध कब्ज़ा है उसको भी तोडा जायेगा | इस फोरलेन एनएच की जद में बाता पुल से लेकर यमुना पुल तक तक कई भवन आयेगे जिनको नेशनल हाईवे विभाग तोड़ेगा | मुख्य बात यह है कि इन निर्माण को तोड़कर विभाग कोई भी मुआवजा भी नहीं देगा क्युकी विभाग इनको अपनी जमीन पर अवेध कब्ज़ा बता रहा है
नेशनल हाईवे के एक्स ई एन विजय अग्रवाल ने बताया कि यदि विभाग आगे की जमीन भविष्य में अधिग्रहण करता है तो लोगो को उस जमीन का मुआवजा मिलेगा | वही फोरलेन एनएच की जितनी जमीन है केवल उतनी जमीन पर ही सड़क निर्माण होगा अभी नेशनल हाईवे विभाग द्वारा किसी प्रकार का कोई भी अधिग्रहण नहीं किया जायेगा |
गोरतलब है की हाल के ही दिनों में पाँवटा साहिब की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा संघर्ष समिति का गठन किया गया था व बाईपास के विकल्प पर योजना बनाने के लिए सरकार से आग्रह किया था । इस संदर्भ में अधिकारियो ने पत्र के माध्यम से व्यापार मंडल तथा संघर्ष समिति को सूचित किया गया है नेशनल हाईवे विभाग द्वारा सड़क के विस्तारीकरण का कार्य किया जायेगा जितनी जमीन नेशनल हाईवे विभाग के अधीन है |