सांसद आदर्श ग्राम योजना में 5 वर्षों में सिरमौर के लिए स्वीकृत हुए 73 विकास कार्य, 49 पर काम ही नहीं हुआ शुरू

 

 

You may also likePosts

देश में अप्रैल 2024 में लोकसभा के चुनाव प्रस्तावित है। जिसके लिए अभी से सांसदों ने अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में दिन-रात जनसभाएं करना तथा लोगों से जन संपर्क करना शुरू कर दिया है। वही जिला सिरमौर में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत 2019 से 2024 के लिए दो पंचायत का चयन किया गया। जिसमें नाहन विधानसभा क्षेत्र की कौलावाड़ाभूड़ पंचायत तथा पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के राजगढ़ ब्लाक की कोटी पधोग पंचायत का चयन किया गया था। इन दोनों पंचायत के लिए 2019 से 2024 के लिए 73 विभिन्न विभागों के विकास कार्य स्वीकृत हुए। जिसमें से अभी तक 13 कार्य ही कंप्लीट हुए हैं, 11 कार्य निर्माणधीन है तथा 49 कार्यों पर काम ही शुरू नहीं हुआ है।

नाहन विधानसभा क्षेत्र की कौलावाड़ाभूड़ पंचायत का चयन फेस 7 के तहत किया गया है। कौलावाड़ाभूड़ पंचायत में 45 विकास कार्य स्वीकृत हुए। जिसमें से 9 पूरे कर लिए गए हैं, दो पर कार्य चल रहा है। जबकि 34 पर कार्य अभी शुरू नहीं हुआ है। वही पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के राजगढ़ उपमंडल की कोटी पधोग पंचायत में 28 कार्य स्वीकृत हुए। जिसमें से चार का काम पूरा कर लिया गया है, 9 विकास कार्यों पर काम चल रहा है। जबकि 15 कार्यों का काम अभी शुरू भी नहीं हुआ है। कौलावाड़ाभूड़ पंचायत में 45 कार्यों के लिए अभी तक 98 लाख रुपए स्वीकृत हुए हैं। जबकि कोटी पधोग पंचायत के 28 विकास कार्यों के लिए 54.50 लाख रूपए की राशि विभिन्न मदों में स्वीकृत हुई है।

बता दें कि पूर्व सांसद वीरेंद्र कश्यप ने पांवटा साहिब उपमंडल का पुरुवाला गांव सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया था। राज्यसभा सांसद एवम भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने शिलाई उपमंडल का बालीकोटी गांव सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया था। 2019 से 2024 के लिए वर्तमान सांसद सुरेश कश्यप ने जिला सिरमौर के दो पंचायतो कौलावाड़ाभूड़ और कोटी पधोग को गोद लिया है। इन पंचायतो में अभी विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं, कब पूरा होंगे, कितना समय लगेगा। यह तो आने वाला समय ही बताएगा। उधर जब इस संदर्भ में जिला सिरमौर ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना उपनिदेशक अभिषेक मित्तल से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत स्वीकृत हुए सभी कार्यों को मार्च 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा।

Related Posts

Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!