पच्छाद में कैंसर की दस्तक, विभाग अनजान

पच्छाद हल्के में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। यदि समय रहते विभाग नहीं जगता है तो रोगियों की संख्या बढ़ सकती है। कैंसर रोगियों की पहचान के मकसद से सराहां के सिविल अस्पताल में आयोजित मेडिकल कैंम्प में आधा दर्जन कैंसर रोगियों की पहचान की गई है। अभी तक ये रोगी विभाग की नजर से औझल थे।

इनर विल डिस्ट्रिक्ट के सौजन्य से सराहां में आयोजित मल्टीस्पेशलिटी मेडिकल कैंम्प मुख्य तौर से कैंसर रोगियों की पहचान के लिए रखा गया था। जिसके लिए क्रिकेटर युवराज सिंह के युवी फाउंडेशन का सहयोग लिया गया। इनर विल के अरुण त्रेहन ने बताया कि इस कैंम्प में मुख्य रूप से कैंसर रोगियों की पहचान की गई जिसमें करीब आधा दर्जन रोगियों में ब्रेस्ट व ओरल कैंसर के लक्षण पाए गए। उधर डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन संगीता त्रेहन के मुताबिक कैम्प में करीब 250 रोगियों की जांच की गई जिसमें कैंसर के 3 रोगी क्रिटिकल जबकि 2 में शुरूआती लक्षण पाए गए हैं। रोगियों की जांच के साथ ही उनका इलाज शुरू कर दिया गया है

You may also likePosts

। मामला विभाग के संज्ञान में भी ला दिया गया है ताकि विभाग भी इस दिशा में प्रयास शुरू कर सके। जल्द ही चिन्हित रोगियों की सूचि स्वास्थ्य विभाग को सौंप दी जाएगी। कैम्प में रोग के कारण,लक्षण व निदान का प्रावधान किया गया है। कैंम्प में महिला रोगियों, हड्डी, नेत्र रोग सहित आयुर्वेद की भी व्यवस्था की गई थी। इस कैंम्प में युवी फाउंडेशन से केंन्सर स्पेशलिस्ट के तौर पर डॉ सुमेधा व डॉ युध्मा ने रोगियों की जांच की। इसके अलावा स्त्री रोग विशेज्ञ डॉ रेणु मलान ने महिला रोगियों की जांच की। हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ जय शर्मा, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ संजय ग्रोवर जबकि आयुर्वेदिक डॉ लोकेश व डॉ पूजा ने भी रोगियों की जांच की। कैंप का शुभारम्भ योजना बोर्ड उपाधयक्ष जीआर मुसाफिर ने किया इस अवसर पर सीएमओ डॉ संजय शर्मा, बीएमओ डॉ यशवंत सिंह चौहान, कांग्रेस जॉन अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा, कांग्रेस प्रवक्ता मोहनी ठाकुर, युवा नेता संजय पाल ठाकुर, रविदत्त शर्मा, राजेश ठाकुर समेत कई लोग मौजूद थे।

Related Posts

Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!