सिरमौर के 24 वर्षीय जयन्त गौतम बने सब इंस्पेक्टर

पच्छाद में खुशी का माहौल.

(शर्मा आरडी) पच्छाद-प्रदेश को डीएसपी देने वाली सिरमौर जिला की बाग पशोग पंचायत ने प्रदेश को अब एक सब इंस्पेक्टर दिया है। बाग पशोग निवासी 24 वर्षीय जयन्त गौतम हिमाचल प्रदेश पुलिस में सब इंस्पेक्टर बने हैं। उनकी इस उपलब्धि से परिवारजनों व पंचायतवासियों सहित समूचे पच्छाद क्षेत्र में खुशी का आलम है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में जयन्त ने बेहतर प्रदर्शन किया। ग्रामीण परिवेश में एक साधारण परिवार में पले बढ़े जयन्त के नाम वैसे तो कई उपलब्धियां दर्ज हैं। इतनी कम उम्र में उन्हें पच्छाद हल्के की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत का उप प्रधान बनने का गौरव प्राप्त है। चुनाव में वह बाग पशोग पंचायत सबसे कम उम्र के उप प्रधान चुने गए। इसी दौरान वह पटवारी पद के लिए चयनित हुए।

You may also likePosts

इंजीनियरिंगकॉलेज सुंन्दर नगर से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद जयन्त ने समाज सेवा का निर्णय लिया और चुनाव में कूद गए। दादा सुरेशानंद गौतम के मार्गदर्शन में जयन्त को खैती का हुनर भी बखूबी है। सत्या गौतम व श्याम गौतम के घर 01-06-1993 को जन्मे जयन्त ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सराहां से पूरी की। पांचवीं के बाद उनका चयन जवाहर नवोदय विद्यालय नाहन के लिए हुआ। वहां से प्लस टू करने के बाद उन्होंने सुंदर नगर से बीटेक किया। माता ग्रहणी हैं जबकि पिता श्याम गौतम सहकारी समिति के सचिव हैं जो एक बार पच्छाद बीडीसी के वाईस चेयरमैन रह चुके हैं। मजेदार यह है कि इनके तीनों बच्चों ने नवोदय से शिक्षा प्राप्त की।

सब इंस्पेक्टर बने जयन्त इन दिनों हमीरपुर में पटवारी की ट्रेंनिग ले रहे हैं। मोबाईल पर हुई बातचीत में जयन्त ने बताया कि यह सब माता पिता व दादा जी के आशीर्वाद से संभव हुआ। हालांकि इस टेस्ट के लिए उन्होंने किसी तरह की कोचिंग नहीं ली ओर अपने स्तर पर ही परीक्षा की तैयारियां की। नियमित रूप से समाचार पत्र व मैगजीन पढ़ना उनकी आदत में शुमार है। जीवन में कुछ अलग करने की चाह रखने वाले व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों को उनकी सलाह है कि वे हमेशा सकारात्मक रहें और किताबों के साथ साथ समाचार पत्र व प्रतियोगी पत्रिकाओं का अध्ययन भी जरूर करें। वे ईमानदारी से परीक्षा की तैयारियां करते रहें।

इससे पहले बाग पशोग पंचायत के टिककरी पजेली निवासी बलदेव दत्त शर्मा डीएसपी बने थे। जो इनदिनों बिलासपुर जिला के नयनादेवी में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वह भी एक साधारण किसान परिवार से सम्बन्ध रखते हैं।

 

Related Posts

Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!