सीएम साहब, आखिर कब राज्यस्तरीय होगा सराहां का वामन द्वादशी मेला,अधिसूचना के इंतजार में  बचे हैं महज 15 दिन

सराहां के वामन द्वादशी मेले को राज्यस्तरीय करने की सीएम की घोषणा एक साल बाद भी हवा हवाई


शर्मा आरडी- भाजपा के वर्चस्व को समाप्त करने के इरादे से कांग्रेस ने सीएम से सराहां के जिला स्तरीय वामन द्वादशी मेले को राज्यस्तरीय करने की घोषणा तो करवा दी लेकिन एक साल बाद भी वे इसे सिरे चढ़ाने में सफल नहीं हो पाए। हालात यह हैं कि सत्ता के बावजूद मेले पर भाजपा का कब्जा है जो पूर्व विधायक को रास नहीं आ रहा था। उन्होंने मुख्य मांगों के मुकाबले इस मसले को सीएम के सामने जोर शोर से उठाया ओर सीएम ने भी बिना देर किए इस मेले को राज्यस्तरीय करने की घोषणा कर दी थी। जो अब नेताओं के गले की फांस बनती प्रतीत हो रही है। मेला सिर पर है और नेताओं को अभी भी उम्मीद है कि देर सवेर ही सही सरकार जल्द ही सराहां मेले को राज्यस्तरीय करने की अधिसूचना जारी कर देगी। लोगों का कहना है कि जो कार्य एक साल में नहीं हुआ यदि अब हो भी जाता है तो उसका कोई लाभ नहीं है।
मेले को राज्यस्तरीय करने की घोषणा को याद दिलाने के लिए हाल ही में पूर्व विधायक व योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष गंगू राम मुसाफ़िर की अगुआई में एक प्रतिनिधिमंडल शिमला गया था ताकि इस बार के आयोजन से पहले इसकी अधिसूचना जारी हो सके। कांग्रेस चाहती है कि नारग व नैनाटिककर मेले को जिलास्तरीय किया जाए। लेकिन सीएम के व्यस्त शेड्यूल के चलते वे उनके समक्ष ढंग से अपनी बात नहीं रख पाए।
गत वर्ष 14 सितंबर को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सराहां में मेले के समापन अवसर पर मंच से इसकी घोषणा की थी। इस बार 3-4 सितंबर को वामन द्वादशी मेला मनाया जा रहा है। मेले के आयोजन में महज 15 दिन का समय शेष रह गया है परंतु तैयारियों को लेकर यहां पूरी तरह सन्नाटा पसरा हुआ है। आम तौर पर मेले से एक महीने पहले प्रशासन हरकत में आ जाता है जो इस बार दूर दूर तक कहीं नजर नहीं आ रहा है।
कांग्रेस समर्थित मेला कमेटी भ्र्ष्टाचार के कथित आरोपों को लेकर जनता के निशाने पर आ गई थी जिस पर काफी बवाल भी मचा। लेकिन प्रशासन की निष्क्रियता के चलते लाखों के हेरफेर का यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया। कोई कार्रवाई न् होता देख स्थानीय लोगों ने पंचायत से मेला करवाने का निर्णय लिया। पंचायत ने जनता की कसौटी पर खरा उतरते हुए ऐसा शानदार व पारदर्शी आयोजन किया जो आजतक नहीं हो पाया था। लेकिन लगता है कांग्रेस को पंचायत भी मंजूर नहीं है।
कांग्रेस मण्डल महासचिव श्याम लाल फरमाहे ने कहा कि सराहां मेले को राज्यस्तरीय करने का मांगपत्र सीएम को सौंप दिया है उम्मीद है जल्दी ही सरकार अधिसूचना भी जारी कर देगी।

You may also likePosts

Related Posts

Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!