पांवटा साहिब : नदी मे फसे पांच लोगो को सुरक्षित एयरलिफ्ट किया गया

 

उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला के पांवटा साहिब में गिरी के बहाव में फंसे सभी पांच लोगों का आज मंगलवार को सुरक्षित एयरलिफ्ट कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह कार्य फर्स्ट पैरा नाहन की ओर से सफलतापूर्वक किया गया है।

You may also likePosts

उपायुक्त ने कहा कि पिछले तीन चार दिनों से जिले में हो रही भारी बारिश के कारण गिरी नदी का जलस्तर अचानक बढ़ जाने से पांवटा के राजबन के नजदीक एक क्रेशर साइट पर पांच व्यक्ति नदी में बने टापु पर रविवार को फंस गये थे। उन्होंने बताया कि सोमवार प्रात से ही एसडीएम पांवटा गुंजीत सिंह चीमा की देखरेख में उनको बचाने का कार्य शुरू कर दिया गया था और उनकी अगुवाई मे एक रेस्क्यू टीम को मौके पर तुरन्त भेजा गया । परन्तु नदी का बहाव तेज होने के कारण रेस्क्यू कार्य नहीं किया जा सका ।

तत्पश्चात एन०डी०आर०एफ० की 14वीं बटालियन से रेस्क्यू आपरेशन में मदद मांगी गई, परन्तु नदी का बहाव तेज होने के कारण व पानी के साथ बड़े बड़े पत्थरो के बहाव के कारण रेस्क्यू आपरेशन सफल नहीं हो पाया। उत्तराखंड के ऋषिकेश से राफ्टिंग की टीम को भी रेस्क्यू के लिये बुलाया गया।
उन्होंने कहा कि सभी विकल्पों को आजमाने के बाद जब इन लोगों का रेस्क्यू नही हो पाया तो जिला प्रशासन ने सभी फंसे हुये व्यक्तियों को हेलीकाप्टर से रेस्क्यू करने हेतु फर्स्ट पैरा नाहन से सम्पर्क किया गया। जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुये आर्मी और जिला प्रशासन के सयुंक्त रेस्क्यू आपरेशन से पांच व्यक्तियों का सफलतापूर्वक एवर रेस्क्यू पूर्ण किया गया।

रेस्क्यू किये पांच लोगों में लुकमान पुत्र श्री यामिन निवासी सहारनपुर , साजिद पुत्र श्री हामिद निवासी सहारनपुर, मेहरबान पुत्र श्री याकूब निवासी विकासनगर, समीर पुत्र श्री प्रमोद कुमार निवासी सहारनपुर तथा जोगिन्द्र पाल शर्मा निवासी किलौड़ तहसील पांवटा शामिल हैं। उपायुक्त ने इस रेस्क्यू ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए फर्स्ट पैरा नाहन तथा वेस्टर्न कमांड के अधिकारियों के साथ जिला एवं पुलिस प्रशासन तथा एनडीआरफ की टीम का आभार जताया है ।

उपायुक्त ने यह भी बताया कि आज सुबह टापू में फँसे पांच लोगों में से एक व्यक्ति के बीमार होने की सूचना मिलने पर ड्रोन के माध्यम से मेडिसिन भी भिजवाई गई।

Related Posts

Next Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!